Sunday, May 27, 2012

P.C. Tiwari condemned Nainital Samachar for defamatory campaign


     पीसी तिवारी की चिट्ठी राजीव लोचन शाह के नाम

उत्तराखंड के राजनीतिक इतिहास के एक बड़े जनांदोलन ‘‘नशा नहीं रोजगार दो’’ के शिल्पी और अग्रणी रहे अल्मोड़ा छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष पीसी तिवारी के खिलाफ ‘‘ नैनीताल समाचार’’ में संपादक राजीव लोचन शाह के लेख के जवाब में अप्रैल 2010 पीसी तिवारी का पत्र इसलिए प्रकाशित किया जा रहा है क्योंकि राजीव लोचन शाह ने हिंदी के प्रख्यात कवि लीलाधर जगूड़ी पर नितांत व्यक्तिगत प्रहार किए हैं। चूंकि जगूड़ी जी इन व्यक्तिगत प्रहारों का जवाब नहीं देना चाहते इसलिए यह पत्र प्रकाशित किया जा रहा है। पीसी तिवारी का कहना है कि इस पत्र के सवालों का कोई जवाब सन् 2010 से अब तक उन्हे नहीं मिला। श्री तिवारी का यह पत्र ज्यों का त्यों पाठकों के विचारार्थ यहां छापा जा रहा है।

आप जानते होंगे कि पिछले कुछ वर्षो से आपसे तथा आपके अखबार से मेरा कोई खास सम्बन्ध नहीं है। इसका एक बड़ा कारण यह है कि आपके साथ बिताये गये समय ने मुझे इस निष्कर्ष पर पहंुचने को बाध्य किया कि आप उतना ही लोकतन्त्र बरदाश्त कर पाते हैं, जहां तक आप की तारीफ हो। आप संगठन में गुटबाजी करने तथा कमजोर नेता को वश में कर अपनी मनमानी करने के आदी रहे हैं। अगर मैं यह कहंू कि अपनी इन हरकतों से उत्तराखण्ड लोक वाहिनी को पथभ्रष्ट करने और डुबाने में आपने प्रमुख भूमिका निभाई तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं है। इसलिए मेरा मानना है जिन्हें किसी भी रूप में समाज का काम करना है, उन्हें आगे बढने के लिए आपसे दूरी बनाकर चलना चाहिए। मैं ही नहीं वरन सभी समझदार साथी इस बात को समझते हैं कि आप दो-तीन महानुभावों के काॅकस में तू मेरी तारीफ कर, मैं तेरी तारीफ करूंगा की होड़ रहती है। और बात चाहे संघर्ष की हों, पत्रकारिता की या संस्कृति की, दिन-रात मरने-खपने वाले साथियों के काम से भी अपना नाम चमकाने में आपको महारथ हासिल हो चुकी है। यदा-कदा जब कभी आपके इस व्यवहार को चुनौती मिली तो आप लोगों ने हर किसी को अपने शातिर अंदाज में निपटाने की भरपूर कोशिश की है।
 इसमें कोई शक नहीं है कि एक व्यवसायी परिवार में जन्म लेने तथा उसमें पल़ने-बढ़ने के दौर में आपने अपने हित-लाभ सुरक्षित करना अच्छी तरह सीखा। आपकी पत्रकारिता भी इसका अपवाद नही है। पिछले अनेक वर्षो से आप दिन-रात यह रोना रो रहे है कि ’’सहकारिता के आधार पर उत्तराखण्ड का पाक्षिक’’ जन सहयोग एवं आर्थिक दिक्कतों के चलते कभी भी बंद हो सकता है। आपने इस दर्दनाक अपील से काफी कुछ प्राप्त भी किया है। मित्रवर बहुत अच्छे, ऊंचे संपर्कों, अच्छी आर्थिक पृष्ठभूमि के बावजूद आपने ‘नैनीताल समाचार‘ को चलाने की जिम्मेदारी होशियारी से ’’सहकारिता’’ के हवाले कर दी है और संपादक के रूप में हर प्रकार का श्रेय लेने का महान उत्तरदायित्व अपने ऊपर ले लिया है। एक ऐसे दौर में जब प्रतिबद्ध लोग अभावों से जूझते हुए अपने साधनों से पत्र-पत्रिकायें प्रकाशित कर रहे हैं, तब अपने दायित्व दूसरों पर सफलतापूर्वक डाल पाने के आपके हुनर को मैं सलाम करता हूं। यहां मैं यह अवश्य कहना चाहता हूं कि न्यायपालिका पर भी कलम चलाने का साहस दिखाने वाले आप, अपने समाचार पत्र में नैनीताल के होटल मालिकों के शोषण, पर्यटकों को ठगने, उनसे जमकर वसूली करने की रोज बरोज होती घटनाओं और इन्हीं होटलों में मजबूरी और अभाव से खटने के लिए मजबूर साधारण कर्मचारी की ओर दृष्टिपात नही कर पाते। साहजी आप इस मामले में कुछ कह पायें या न कह पाए हम आपकी मजबूरी को समझते हैं और हमें आपकी इस मजबूरी से सहानुभूति भी है। कम से कम आप हमारी तरह मूर्ख तो नहीं हैं जो असहमत होने पर घर परिवार के लोगों से भी वैसी ही महाभारत कर बैठते हैं जैसे कि बाहर के लोगों से। आपके इस कौशल पर निश्चय ही कुमाऊं विश्वविद्यालय को कुछ शोधपत्र प्रकाशित कराने चाहिए।
राजीव दा अब मैं थोड़ा मुद्दे की बात पर आता हूं जिसके कारण आपके प्रति तटस्थ भाव को छोड़कर मुझे यह खत लिखने को मजबूर होना पड़ा है। आपने अपै्रल 2010 के द्वितीय अंक में अपने नाम से पेज पर अल्मोड़ा़ ......लाजवाब लिखा है। इस लेख में अल्मोडा़ नगर और उसके कुछ सरोकारों के लिए आपने वर्षों से चली आ रही अपनी कुंठाओं को जहां सार्वजनिक किया है वहीं कुछ आड़े-तिरछे व्यंग्य बाणों से अपने बौद्धिक अहंकार को भी प्रदर्शित किया है। साहजी इस लेख को कम से कम दो बार पढ़ने के बाद भी मेरी समझ में यह नहीं आ पाया कि आखिर आप कहना क्या चाहते हैं? आपने लिखा है कि 1984 में यहां (नगर) से उठे नशा नहीं रोजगार आंदोलन ने पूरे देश में अपनी धमक पहुंचायी थी।) जबकि मेरे जैसे लोग समझते हैं कि इस आन्दोलन का प्रारम्भ बसभीड़ा (चैखुटिया) जैसे गांवों की पीड़ा से हुआ था। इस आंदोलन का श्रेय लेने में आप और आपके ’’वरिष्ठ आंदोलनकारी साथी कभी पीछे नहीं रहे’’ पर आपने कुटिल व्यंग्य से मेरे ऊपर यह झूठा आरोप मढ़ दिया कि ’’इस बार शराब माफिया की ओर पीठ फेरे खड़े थे।’’ आपकी बातों से साफ लगता है कि आप लड़ाई लड़ने के लिए नहीं वरन मात्र श्रेय लेने के लिए पैदा हुए हैं। वरना इतना बड़े सामाजिक राजनीतिक मुद्दे पर आप मेरा ठेका होने जैसी बात नहीं करते।
राजीव दा मेरी ओर इशारा करते हुए आपने लिखा है कि अब भी यहां उस दौर के एक वरिष्ठ आंदोलनकारी हैं जो शराब माफिया को लेकर अपने कडे़े़ रुख के कारण पूरे उत्तराखंड में विख्यात हैं। शराब माफिया पर उनके हमले लगातार जारी रहते हैं। और खिझा हुआ शराब माफिया भी जब-तब उनके खिलाफ गुमनाम रूप से चटपटे पर्र्चेे बांटता रहता है।ै। इस बार वो शराब माफिया के खिलाफ पीठ फेरे खड़े थे और अपने एक पुराने आंदोलकारी साथी के खिलाफ पर्र्चेे बांट रहे थे कि वे सांप्रदायिक मंचों  पर जाकर भाषण दे रहे हैं। और इस प्रकार देश की साम्प्रदायिक एकता के लिए बहुत बडा़ खतरा बन गये हैं। उनके ई मेल अटलांंिटिक महासागर पारकर पृथ्थ्वी ग्रह के दूसरे सिरे तक पहुंच रहे थे। इधर शराब माफिया अपना खेल खेल रहा था। उक्त अनर्गल बातें लिखकर आपने मुझ पर बडा़ उपकार किया है। पहली बात मैं स्पष्ट कर दंू कि हम एक शराब माफिया की नहीं वरन सभी शराब माफियाओं की बात करते हैं सोचने की बात यहहै कि जब हम नशे के सवाल को व्यापक संर्दभों में उठाते हैं तक आप लोग शराब माफियाओं की तर्ज पर इस लडाई को सुनियोजित रूप से व्यक्तिगत लड़ाई बताने की कोशिश में लग जाते हैं। इसलिए आपको आपके शब्दों में खीझा हुआ कथित शराब माफिया पर गुस्सा नहीं आता, वरन उससे सहानुभूति होती है और उसके द्वारा निकाले गये अनर्गल बेनामी पर्चे आपको चटपटे लगते हैं। मुझे लगता है कि अपनी इस सांस्कृतिक चेतना व पक्षधरता के लिए शराब माफियाओं को आपको अवश्य सम्मानित करना चाहिए। इसके बावजूद मैं इतना जरूर कहना चाहूंगा कि जो भी असामाजिक तत्व गुंडें व माफिया आम जनता व आन्दोलनकारियों के साथ चोरी और फिर सीनाजोरी की कोशिश करेगा उसे सबक सिखाने में हम कभी न पहले पीछे थे न आगे पीछे रहेंगे। भले इसके लिए हमें अपना सर्वस्व हीं क्यों न दांव में  लगाना पड़ंे। मैं मानता हुूं कि इससे कम तेवरों में हम लोगों में से किसी को भी खुद को आंदोलनकारी कहलाने का हक नहीं है।
साहजी अपने लेख के दूसरे हिस्से में आपने एक महाझूठ को सच की तरह पेश कर मुख्य सवाल से ध्यान बटंाने की कोशिश की है। मुझे आश्चर्य है कि स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता के आप जैसे धुरंधर ने नैनीताल समाचार में इस सूचना को स्थान क्यों नहीं दिया? पर अल्मोड़ा में आने वाले सभी प्रमुख अखबारों में 21 मार्च को फोटो सहित खबर लगी थी कि 20 मार्च को आपके खास कथित पुराने आंदोलनकारी विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित एकल शिक्षक अभियान के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और उन्होंने इस अभियान की जमकर तारीफ की। मित्रवर! अनेक मामलों में गंभीर वैचारिक, रणनीतिक मतभेद होने के बाावजूद इस खबर पर सहसा विश्वास करना हमारे लिए भी कठिन था। पर यह कड़वी सच्चाई थी जिसका खंडन करना आपके बूते की बात नहीं है। मैने इन समाचारपत्रों की कतरनों को पौड़ी में आयोजित उमेश डोभाल स्मृृित समारोह में उपस्थित साथियों को दिखाया और उत्तराखण्ड व देश के कुछ अन्य साथियों, पत्रकारों को भी इसकी प्रमाण सहित जानकारी दी। मेरे जैसे व्यक्ति की दृष्टि में यह घटना एक आन्दोलनकारी के वैचारिक पतन की पराकाष्ठा है। मेरा मानना है कि इस तरह की घटनाओं से एक व्यक्ति नहीं आन्दोलन की पूरी एक धारा भी कलंकित होती है। यदि अपने लोगों को इस सूचना को देना गलती माना जाता है तो इस गलती को बार-बार दोहराने में मुझे आपत्ति नहीं होगी। पर आपने इस खबर में पर्चे बांटने जैसे जिस सफेद झूठ का कथन किया है, क्या आप इसे साबित कर सकते हैं? मुझे आश्चर्य है कि ऐसा निराधार व झूठा प्रचार आप कथित ’’सहकारिता के आधार पर निकाले जा रहे पाक्षिक’’ से क्यों कर रहे हैं? क्या सहकारिता में शामिल आपके सभी साथी आपके इस लेखन से सहमत हैं।
इसके आगे आपने पत्रकारों को आबकारी विभाग से कथित दावत, उसके किस्से, कहानियों का बखान कर इस गंभीर मामले को हंसी में उड़ाने की कोशिश की। यहां पर आपने चालाकी से यह जताने की कोशिश की है कि बाकी पश्चातवर्ती घटनाएं जैसे मेरी प्रत्यक्ष व परोक्ष सहमति से घटित हुई हों जबकि इस घटनाक्रम में मैं किसी जगह उपस्थित भी नहीं था। कृपया बताएं आप जैसा बुद्धिजीवी ऐसा क्यों करता है ? जहां तक पत्रकारों को शराब पिलाने की बात है, आप खुद जानते हैं कि उमेश डोभाल स्मृति समारोह जैसे आयोजनो में भी आप जैसे महारथी जो नशा नहीं रोजगार दो आंदोलनों का श्रेय लेने की भी भरपूर कोशिश करते हैं, खुलेआम शराब पीते व पिलाते हैं, तब दूसरों पर टिप्पणी करने का आपका क्या अधिकार है? रही बात कोई सूचना का अधिकार के तहत पूछे तो स्पष्ट हो जाय, तो यह अधिकार आपको तथा आपके वरिष्ठ पुुराने आंदोलनकारी को भी प्राप्त है। आप स्वंय यह काम क्यों नहीं करना चाहते ? राजीव दा मैंने सुना है कि नैनीताल में जहां आपके होटल चलते रहे हैं वह जगह पूर्व में आपके परिवार को एक अन्य स्थान छोड़ने के एवज में गैर व्यवसायिक उपयोग के लिए मिली थी। पर आप लोगों ने पहली जमीन को तो छोड़ा नहीं और दूसरी जमीन का व्यावसायिक उपयोग शुरू कर दिया। मित्रवर! सच्चाई क्या है, इसे आप बेहतर जानते होगें पर मैने सुना है कि इस मामले की फाइल भी नैनीताल नगरपालिका कार्यालय से आपके कुछ हमदर्दो ने गायब करवा दी हैं। तब आप अपने व्यवसाय को कितना वैध कहंेगे इस पर आपको स्वंय विचार करना चाहिए। मित्रवर! आपको शायद मालूम न हो पर सभी आंदोलनकारी शक्तियां जानती हैं कि हम शराब, राजस्व, सियासत के रिश्तों को बेनकाब करने के लिए अभियान चलाये हुए हैं। इसलिए हमने इस समस्या की ओर आपकी तरह पीठ नहीं फेरी है। न आपके व आपके मित्रों की तरह शराब के धंधेबाजों को किसी भी रूप में अपने कार्यक्रमों में बुलाने का पाप किया है। आपका यह लिखना भी सफेद झूठ है कि बसौली में चलने वाले शराब विरोधी आंदोलनों को पत्रकार का सहयोग नहीं मिल पा रहा है।
साहजी कहने को तो बहुत है पर मै जानता हूं कि आप मुझसे इसलिए नाराज हैं कि वर्षों पहले प्रशासनिक अकादमी नैनीताल में झुसिंया दमाई के नाम पर आयोजित एक कार्यक्रम में हुए फर्जीवाड़े को मै डाॅ.़ आर. एस. टोलिया के संज्ञान में ले आया था। उत्तराखण्ड लोक वाहिनी के साथ आप लोगों द्वारा एक बड़े एनजीओ के संचालक रवि चोपड़ा से किये गये घालमेल और उमेश डोभाल स्मृति न्यास में आप लोगों के अलोकतांत्रिक रवैये पर टिप्पणी करने पर भी आप मुझसे खुश नहीं हैं। पर मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। बहुत सी और भी बातें है पर इस समय पत्र लंबा नहीं करना चाहता। इस पत्र को मैं केवल आपको भेजना चाहता था। पर मुझे लगता है कि आप इसको अपने समाचार पत्र में प्रकाशित करने का साहस नहीं करेंगे। इसलिए इस पत्र को कुछ अन्य साथियों को भेज रहा हूं ताकि  यदि वे चाहें तो इस पर आंदोलनकारियों व समाज के बीच में खुली चर्चा हो सके।

आपका
पीसी तिवारी

No comments:

Post a Comment